Sunday, 31 May 2015

अष्‍टावक्र: महागीता--(भाग--6) प्रवचन--11

 मिट्टी भी हंसती हैऐसा
सुनकर मैं हंसता था पहले
फूलों का परिवार देखकर
अब विश्वास हुआ है मुझको
कितनी कलियों की आंखों में
गूंज रही खुशबू की गीता
कितने फूलों के ओंठों पर
लिखी हुई रंगों की कविता
खुशबू के हस्ताक्षर करती
डोल रहीं तितली—बालाएं
सोन जुही के कानों में कुछ
कहती भंवरों की मालाएं
वासंती घूंघट के भीतर
छिपे हुए हैं मधु के प्याले
मानो रेशम को बस्ती में
खुली पड़ी हों मधुशालाएं
मिट्टी भी हंसती हैऐसा
सुनकर मैं हंसता था पहले
फूलों का परिवार देखकर
अब विश्वास हुआ है मुझको
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प्राणहीन पादप से
लिपट गयी लता
अतीत से कितनी
आगत को ममता
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रूप ढला
रस बहा
संग लगा
रंग रहा
सब ढल जाता हैसब नष्ट हो जाता हैलेकिन रंग लगा रह जाता है। जैसे बगीचे से गुजरेबगीचा तो गुजर गया लेकिन वस्त्रों में थोड़ी बगीचे की सुगंध अटकी रह जाती है। ऐसी स्मृतियां हैं। खिलौने टूटते हैंमरते नहीं
मां ने कहा,
पर बालक रोता रहा
बच्चे का तो खिलौना भी टूट जाए तो वह रोता है। जैसे कोई मृत्यु घट गयी। बच्चे का खिलौना टूट जाए तो रोता है,और ज्ञानी वस्तुत: मौत घट जाएखुद भी मर जाए तो भी नहीं रोता हैआंख पर आंसू नहीं आते हैं। बच्चे को खिलौने में भी लगता है मौत घट गयी और ज्ञानी को वास्तविक मौत में भी लगता है—मौत कैसे घट सकती है!
रति
भोगी की मति
योगी की गति
वही है ऊर्जाअलग— अलग तो नहीं। रति—यह जो काम हैमन की वासना है। भोगी की मति—इसी कामना में भोगी का मन ड़बता रहता है। डुबकियां लगाता रहता है। अब जो तुम कर भी नहीं सकतेउसकी कल्पना में ड़बे हो। जो हो भी नहीं सकताउसकी योजना बना रहे हो। शेखचिल्लीपन छोड़ो।
रति
भोगी की मति
योगी की गति
और योगी यह समझकर कि जो हुआ वह भी व्यर्थ थासपने जैसा आया और गयाअब उसमें क्या रखा! जब था तब भी सपना थासमझदार को। और नासमझ कोजब नहीं है तब भी सच मालूम हो रहा है। तो जिस रति में भोगी ड़ब जाता,बंध जाताउसी रति को समझकर योगी गतिमान हो जाता। रति विरति बने
यही काम्य,
आवृत्ति बने,
यह कामना
और फिर—फिर वही कर लूं जो कियाऐसी आवृत्ति की आकांक्षा का नाम ही कामना है। जो एक बार कर लियाठीक से कर लियादेख लियासमझ लियाउससे सदा के लिए मुक्ति हो जानी चाहिए। लेकिन फिर—फिर करूंइसका मतलब है कि ठीक से किया नहीं।
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बीत गये
प्यारे रतनारे दिन बीत गये
रीत गये
आंखों के खारे छिन रीत गये
अरुणाए अधरों के
मखमल से चुंबन ने
मोड़ दिया पाल
काजल की डोरी से
बंधी—बंधी मछली ने
छोड़ दिया ताल
द्वारे पर
बहरे हरकारे बिन गीत गये
बीत गये
प्यारे रतनारे दिन बीत गये
रीत गये
आंखों के खारे छिन रीत गये
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अभावतुल्य
प्यार की तिलिस्म उपलब्धियो
यहां हूं मैं
यहां फिर मुझे खोजो
मेरे गाते हुए इरादों में।
मनाओ
मेरी आशाओं को मनाओ
कि अभी न रूठे
अभी बहुत कुछ है
जिंदगी के वादों में
आखिर तक आदमी सोचता चला जाता हैअभी कुछ और भोग लेंअभी कुछ और भोग लें। अभी बहुत कुछ है
जिंदगी के वादों में।
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मैं नहीं पिछली अभी झंकार भूला
मैं नहीं पहले दिनों का प्यार भूला
गोद में ले मोद से मुझको लसो तो
आज मन—वीणा प्रिये फिर से कसो तो
मन भूलता ही नहीं। फिर—फिर जवान होता रहता है। फिर—फिर लौटकर तरंगें उठती रहती हैं। फिर—फिर पुराने राग—रंग देख लेने का मन होने लगता है।
अभी तक ढूंढती है उर्वरा सुरगंध फूलों में
सहमकर टूटकर बीती अधूरी बात कानों की
अभी तक है चुराती आंख जैसे चांदनी भू से
अभी तक आड़ ज्यों की त्यों सितारों के मचानों से
नहीं बासे हुए हैं रूप के पगचिह्न कुंजों में
हवाओं पर खिंचे हैं मुग्ध पलकों के झुके साये
समय के गाल पर सूखी नहीं विश्वास की बूंदें
अभी तक शून्यता का वक्ष सांसों से धड़क जाए
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बीत चली संध्या की बेला।
धुंधली प्रतिपल पड़ने वाली
एक रेख में सिमटी लाली
कहती है समाप्त होता है
सतरंगे बादल का मेला।
बीत चली संध्या की बेला।

 अंतरिक्ष में आकुलआतुर
कभी इधर उड़कभी उधर उड़
पंथ नीड़ का खोज रहा है
पिछड़ा पंछी एक अकेला।
बीत चली संध्या की बेला।

 कहती है समाप्त होता है
सतरंगे बादल का मेला।
पंथ नीड़ का खोज रहा है
पिछड़ा पंछी एक अकेला।
बीत चली संध्या की बेला।
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जुनूं के मशरबे —रंगी को इख्तियार करो
खिरद के जामा—ए—कोहना को तार—तार करो
मिले हैं रूठे हुए दोस्त गर्मजोशी से
सलोनी रुत के लिए शुक्रे—कर्दगार करो
जुनू के मशरबे —रंगी को इख्तियार करो
जिंदगी का जो मदमातामस्त उन्मादरंगों से भरा हुआ तोर—तरीका है.।
जुनू के मशरबे —रंगी को इख्तियार करो
यह जो फूलोंपक्षियों की गुनगुनाहट काझरनों के शोर कासमुद्र की लहरों काआकाश के चांद—तारों का जो उन्मत्त उत्सव हैजीवन का यह जो ढंग हैइसे इख्तियार करो।
जुनूं के मशरबे —ली को इख्तियार करो
खिरद के जामा—ए—कोहना को तार—तार करो
यह बुद्धि की बकवास को तोड़ोतार—तार उखाड़ कर अलग कर दो।
खिरद के जामा—ए—कोहना को तार—तार करो
मिले हैं रूठे हुए दोस्त गर्मजोशी से
जैसे बिछड़े हुए दो दोस्त मिल जाते हैं। तो फिर थोड़े ही फिक्र करते अतीत की या भविष्य की। मिले हैं रूठे हुए दोस्त गर्मजोशी से
सलोनी रुत के लिए शुक्रे —कर्दगार करो
तो इस अदभुत ऋतु के लिएइस क्षण के लिए परमात्मा का धन्यवाद करो।
छोड़ो यह फिकर। बहुत बार प्रश्न आते हैं तुम्हारे कि क्या हम पहले भी साथ थेअभी साथ नहीं हो पा रहेऔर पहले भी साथ थे इसकी चिंता में पड़े हो! थे भी साथ तो क्या सारनहीं थे साथ तो क्या फर्कअभी साथ हो लोयह जो दो क्षण हमारे हाथ में हैंसाथ—साथ चल लो। इस क्षण एकात्म सध जाने दो।
जुनूं के मशरबे —रंगी को इख्तियार करो
खिरद के जामा—ए—कोहना को तार—तार करो
मत लाओ बुद्धि की इन बातों को बीच में।
मस्ती ही में पाये दिल हस्ती का इर्फान
ख्वाब में जैसे जाए मिल अनदेखा भगवान
जहां मस्ती हैवहां मंदिर है। और मस्ती तो सदा अभी और यहां होती हैअतीत और भविष्य में नहीं।
मस्ती ही में पाये दिल हस्ती का इर्फान
और जहां तुम ड़ब जाते किसी मस्ती मेंवहीं अस्तित्व के संदेश मिलने शुरू होते हैं।
ख्वाब में जैसे जाए मिल अनदेखा भगवान
और मस्ती में ही पहली दफा अनदेखा दिखायी पड़ताअदृश्य दृश्य होता है।
बस गयी मन में तेरे मस्तमिलन की खुशबू
मेरे एहसास पे छाया रहा तेरा जादू
झूमता फिरता रहा तेरी मधुर यादों में
मुझ पे एक नशे का आलम रहा बेजामो —सुबू
अगर तुम जरा मौका दो मुझेउतरने दो तुम्हारे हृदय मेंतो बिना पीए तुम पर शराब हावी हो जाए। झूमता फिरता रहा तेरी मधुर यादों में
मुझ पे एक नशे का आलम रहा बेजामो—सुबू
बिना पीए एक शराब तुम पर हावी हो जाए।
बस गयी मन में तेरे मस्तमिलन की खुशबू
मेरे एहसास पे छाया रहा तेरा जादू
मत सोच—विचार में पड़ोमत सिद्धात बीच में लाओमेरे और तुम्हारे बीच सिद्धात न होंशास्त्र न होंमेरे और तुम्हारे बीच कोई धारणाकोई तर्क न होंमेरे और तुम्हारे बीच कुछ भी न होएक शून्य का सेतु बन जाएतो छंद उठेतो गीत जगे। और उसी मस्ती में शायद तुम्हें पहली दफे अनुभव हो जीवन के परम सत्य का।
जीवन उत्सव है और उत्सव में ही हम जान पाते हैं कि जीवन क्या है।

 आज इतना ही।

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