Friday, 29 May 2015

अष्‍टावक्र: महागीता--(भाग--3) प्रवचन--8

लो एक क्षण और बीता
हम हारेयुग जीता
होंठों के सारे गम
आंखों में कैद
चांदनी के सिर का
एक बाल और हुआ सफेद
धूप की नजर का
एक अंग और बढ़ गया
सपने के पैरों में
एक कांटा और गड़ गया
रोते रहे राम
अतीत में समा गई सीता
खतम हुई रामायण
अब शुरू करो गीता।
लो एक क्षण और बीता
हम हारेयुग जीता।
===================================
कहता हूं. रे मनअब नीरव हो जा
ससर सर्प के सदृश्य
जहां है उत्स वहीं पर सो जा
साखी बन कर देख
देह का धर्म सहज चलने दे
जो तेरा गंतव्य
वहा तक चल कर कोन गया है
गल जाने दे स्वर्ण
रूप में उसे स्वयं ढलने दे।
जाना कहीं है भी नहीं। कब कोन गया है! अगर तुम सहज साक्षी बन जाओ तो स्वर्ण खुद ढल जाता हैआभूषण बन जाते हैं। परमात्मा खुद ढल आता हैसरक आता है और तुम दिव्य हो जाते होतुम बुद्ध हो जाते हो।
कहता हूं रे मन अब नीरव हो जा
ससर सर्प के सदृश्य
जहां है उत्स वहीं पर सो जा।
और उत्स तो तुम्हारा चैतन्य है। उत्स तो तुम्हारा जागरण भाव है। आये हो तुम गहन जागृति सेउतरे हो परमात्मा से। वहीं है तुम्हारी जड़ों का फैलाव।
जहां है उत्स वहीं पर सो जा
साखी बन कर देख
देह का धर्म सहज चलने दे।
साखी तुम बन जाओ। ये दो शब्द समझ लेने जैसे हैं. साखी और सखी। बस दो ही मार्ग हैं—या तो सखी बन जाओवह प्रेम का मार्ग हैया साखी बन जाओसाक्षी बन जाओवह ज्ञान का मार्ग है। और जरा ही सा फर्क है सखी और साखी मेंएक मात्रा का फर्क हैकुछ बड़ा फर्क नहीं।
===============================================
आ कर चले गए
क्षण बार—बार
हो कर उदार
कब कितने छले गए!
बजी खिड़कियां
हिली पखुडिया
कलियों पर कुछ छाये
मैंने देखा
सूर्य किरण से
दौड़ द्वार तक आए
किंतु लगे दरवाजे देखे
ठिठक गए वे मौन
गुपचुप के संवादों
जैसे लौट गए
वे कोन!
सूरज ढले गए
आ कर चले गए
वे खा कर चोट गए
वे आए लौट गए
क्षण बार—बार
होकर उदार
कब कितने छले गए!
========================================
देखा है भीड़ को
ढोते हुए अनुशासन का बोझ
उछालते हुए अर्थहीन नारे
लड़ते हुए दूसरों का युद्ध
खोदते हुए अपनी कब्रें
पर नहीं सुना कभी
तोड़ लिया हो किसी
भीड़ ने बलात
व्यक्ति की अंतश्चेतना में खिला
अनुभूति का अम्‍लान पारिजात!
==========================================
हम कहते हैं बुरा न मानो
यौवन मधुर सुनहली छाया
सपना हैजादू हैछल है ऐसा
पानी पर मिटती—बनती रेखा—सा
मिट—मिट कर दुनिया देखे रोज तमाशा
यह गुदगुदी यही बीमारी
मन हलसावेछीजे काया
हम कहते हैं बुरा न मानो
यौवन मधुर सुनहली छाया।
==========================================
घबराओ मत। स्वीकार करो। स्वीकार से ही विसर्जन है।
मूल्य—मुक्त कर ले चल मुइाको तू अमूल्य की ओर

संशय—निश्चय दोनों दुविधाइनसे परे विकास
मृगमरीचिका क्षितिजस्वयं की सीमा है आकाश
समय समय है भोले दृग की छलना संध्या— भोर

पूर्ण नहीं है वस्तुभाव में केवल उसका भास
बांध सके चिन्मय कोऐसा किस भाषा का पाश!
कुंभ कूप तक पहुंचे इतना कर सकती बस डोर

कंचन नहीं, अकिंचन की ही दुर्लभ है पहचान
पंचभूत तो नग्नतत्व ने पहन लिया परिधान
छुड़ा तुला की कारापकडूं मैं अमूल्य का छोर

 मूल्य—मुक्त कर ले चल मुझको तू अमूल्य की ओर
मूल्य आदमी के बनाये हैंअमूल्य परमात्मा का है। सब तुलायें—तराजू हमारे हैंपरमात्मा अनतौला हैअमितकोई माप नही—अमाप!
जो भी जाना जा सकता है वह सीमित है—जानने से ही सीमित हो गया। क्षुद्र ही जाना जा सकता हैविराट नहीं।
बांध सके चिन्मय कोऐसा किस भाषा का पाश!
शब्द मेंभाषा मेंसिद्धात मेंबंधेगा नहीं...।
कुंभ कूप तक पहुंचे इतना कर सकती बस डोर
============================================================


No comments:

Post a Comment