Friday, 9 September 2016

राम दूवारे जो मरे--(प्रवचन--01)


अब तेरी शरण आयो राम।।
जबै सुनिया साध के मुखपतितपावन नाम।।
यही जान पुकार कीन्हीअति सतायो काम।।
विषय सेती भयो आजिजकह मलूक गुलाम।। 
सांचा तू गोपालसांच तेरा नाम है।
जहंवां सुमिरन होयधन्य सो ठाम है।।


सांचा तेरा भक्तजो तुझको जानता।
तीन लोक को राजमनैं नहिं आनता।।
झूठा नाता छोड़ितुझे लव लाइया
सुमिरि तिहारो नामपरम पद पाइया।।
जिन यह लाहा पायोयह जग आइकै
उतरि गयो भव पारतेरो गुन गाइकै।।
तुही मातु तुही पितातुही हितु बंधु है।
कहत मलूकदासबिन तुझ धुंध है।।

कौन मिलावै जोगिया होजोगिया बिन रह्यो न जाई।।
मैं जो प्यासी पीव कीरटत फिरौं पिव पीव।।
जो जोगिया नहिं मिलिहै होतो तुरत निकासूं जीव।।
गुरुजी अहेरी मैं हिरनीगुरु मारैं प्रेम का बान।
जेहि लागै सोई जानई होऔर दरद नहिं जान।।
कहैं मलूक सुनु जोगिनी रेतनहिं में मनहि समाय
तेरे प्रेम के कारने जोगी सहज मिला मोहिं आय।।
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दुनिया जिसे कहते हैंबच्चे का खिलौना है,
मिल जाए तो मिट्टी हैखो जाए तो सोना है.
अच्छा—सा कोई मौसमतन्हा—सा कोई आलम,
हर वक्त का रोना तो बेकार का रोना है!
बरसात का बादल तो दीवाना है क्या जाने,
किस राह से बचना हैकिस छत को भिगोना है.
ये वक्त जो तेरा है ये वक्त जो मेरा है,
हर गाम पे पहरा हैफिर भी इसे खोना है.
गम हो कि खुशी दोनों कुछ दूर के साथी हैं,
फिर रस्ता ही रस्ता हैहंसना है न रोना है.
आवारा मिजाजी ने फैला दिया आंगन यों,
आकाश की चादर हैधरती का बिछौना है.
दुनिया जिसे कहते हैंबच्चे का खिलौना है,
मिल जाए तो मिट्टी हैखो जाए तो सोना है.
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तन—मन—प्रानमिटे सबके गुमान
एक जलते मकान के समान हुआ आदमी
छिन गए बानगिरी हाथ से कमान
एक टूटती कृपान का बयान हुआ आदमी
भोर में थकानफिर शोर में थकान,
पोर—पोर में थकान पे थकान हुआ आदमी
दिन की उठान में था उड़ता विमान
हर शाम किसी चोट का निशान हुआ आदमी
तन—मन—प्रानमिटे सबके गुमान
एक जलते मकान के समान हुआ आदमी।
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जुल्म हंस—हंस के सभी सहने लगा है आदमी,
गीदड़ों के रंग में रहने लगा है आदमी.

फूल औ कांटे में वो पहचान कर पाता नहीं,
भीड़ जो कहती हैवही कहने लगा है आदमी.

यह समय की धार से टकरायेगा कैसे भला,
जब कि तिनके की तरह बहने लगा है आदमी.

चंद सिक्कों के लिए संबंध सारे तोड़कर,
हर किसी की बांह को गहने लगा है आदमी.
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जो मैं तुमसे कह रहा हूं वह पद्य है और तुम्हारे भीतर प्रार्थना बन सकता है। थोड़ी राह दो। थोडा मार्ग दो। तुम्हारे हृदय की भूमि में यह बीज पड़ जाये तो इसमें फूल निश्चित ही खिलने वाले हैं। यह पद्य ऊपर से प्रगट न हो, लेकिन यह पद्य तुम्हारे भीतर प्रगट होगा। और निश्चित ही जो मैं तुमसे कह रहा हूं वह मौन से आ रहा है। मौन से ही कहना चाहता हूं, लेकिन तुम सुनने में समर्थ नहीं हो। लेकिन जो मैं तुमसे कह रहा हूं, वह मौन के लिए है; मौन से है और मौन के लिए है। जो शब्द मैं तुमसे कहता हूं वह मेरे शून्य से आ रहा है, शून्य से सरोबोर है। तुम जरा उसे चबाना। तुम उसे जरा चूसना। तुम जरा उसे पचाना। और तुम पाओगे. शब्द तो खो गया, शून्य रह गया। ओशो

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